(Certificate for Aadhaar Enrolment Update) सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट एक फॉर्म हैं जिस्से की आप आपका आधार एनरॉलमेंट या फिर अपडेट करा सकते हैं।अगर आप इस फॉर्म का उपयोग करते हैं तो आपको कोई भी अतिरिक्त समर्थित दस्तावेज़ लगाने की जरूरत नहीं हैं क्यों की यह फॉर्म उन लोगों के लिए है जिन लोगों के पास अपना कोई समर्थित दस्तावेज़ नहीं है।
पर इसका यह मतलब नहीं होता हैं की आप सिर्फ यह फॉर्म भर के अपना आधार अपडेट या फिर आधार बनवा सकते हैं। बल्कि आपको यह (certificate for aadhaar enrolment update form) सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म भरके, आधिकारिक प्रमाणकर्ता से प्रमाणित करना होगा, और उसके बाद ही आप आपका आधार बनवा सकते है या फिर अपडेट करवा सकते हैं।
आधार बनवाने या फिर अपडेट करवाने के लिए सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म का प्रारूप पहचान का सबूत, पते का सबूत, संबंध का प्रमाण, जन्म तिथि का प्रमाण सबुत करने के लिए उपयुक्त किया जा सकता है।
दस्तावेज़ की कमी के कारण आप अगर आपका आधार कार्ड बनवाने के लिए या फिर अपडेट करने के लिए, नीचे दिए गए सत्यापन के लिए स्वीकार्य समर्थन दस्तावेजों की सूची में से कोई भी दस्तावेज़ उत्पादित करना चाहते है तो आपको वह सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट प्रारूप में देना होगा।
Form | सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र |
Fee | मुक्त |
उपयोग | बिना डॉक्यूमेंट आधार अपडेट करें ya आवेदन दे |
प्रपत्र प्रारूप |
Table of Contents
सत्यापन के लिए स्वीकार्य समर्थन दस्तावेजों की सूची
पहचान दस्तावेजों का प्रमाण (POI Documents)
नामांकन / अद्यतन के लिए यूआईडीएआई मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किए गए फोटो वाले पहचान पत्र (Certificate of Identity having photo issued by Gazetted Officer or Tehsildar on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | नामांकन / अद्यतन के लिए यूआईडीएआई मानक प्रमाणपत्र प्रारूप पर अधीक्षक / वार्डन / मैट्रन / मान्यता प्राप्त आश्रय घरों या अनाथालयों के प्रमुखों से प्रमाण पत्र। (Certificate from Superintendent/ Warden/ Matron/ Head of Institution of recognized shelter homes or orphanages etc. on UIDAI standard certificate format for enrolment/update) |
यूआईडीएआई के मानक प्रमाण पत्र प्रारूप में नामांकन / अद्यतन के लिए सांसद या विधायक या एमएलसी या नगर पार्षद द्वारा जारी किए गए फोटो वाले पहचान पत्र (Certificate of Identity having photo issued by MP or MLA or MLC or Municipal Councilor on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाणपत्र प्रारूप पर ग्राम पंचायत प्रमुख या मुखिया या उसके समकक्ष प्राधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी किए गए फोटो वाले पहचान पत्र (Certificate of Identity having photo issued by Village Panchayat Head or Mukhiya or its equivalent authority (for rural areas) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा जारी किए गए नाम और फोटो युक्त पहचान पत्र। (Certificate of Identity containing name and photo issued by Recognized Educational Institution signed by Head of Institute on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update.) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा जारी नाम, डीओबी और फोटो युक्त पहचान का प्रमाण पत्र (Certificate of identity containing Name, DOB and Photograph issued by Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
पते के दस्तावेजों का प्रमाण (POA Documents)
नामांकन या अद्यतन के लिए यूआईडीएआई मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर सांसद या विधायक या एमएलसी या राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किए गए पते का फोटो (Certificate of Address having photo issued by MP or MLA or MLC or Gazetted Officer or Tehsildar on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | यूआईडीएआई के मानक प्रमाण पत्र प्रारूप में नामांकन / अद्यतन के लिए ग्राम पंचायत के मुखिया या उसके समकक्ष प्राधिकरण (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी पते का प्रमाण पत्र (Certificate of Address issued by Village Panchayat head or its equivalent authority (for rural areas) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाणपत्र प्रारूप पर अधीक्षक / वार्डन / मैट्रॉन / मान्यता प्राप्त आश्रय घरों या अनाथालयों के प्रमुखों से प्रमाण पत्र। (Certificate from Superintendent/ Warden/ Matron/ Head of Institution of recognized shelter homes or orphanages etc. on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर नगर पार्षद द्वारा जारी किए गए पते का फोटो (Certificate of Address having photo issued by Municipal Councillor on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
नामांकन, अद्यतन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा जारी नाम, पता और फोटो युक्त पहचान पत्र (Certificate of Identity containing Name, Address and Photo issued by Recognized Educational Institution signed by Head of Institute on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा जारी नाम, डीओबी और फोटो युक्त पहचान का प्रमाण पत्र (Certificate of identity containing Name, DOB and Photograph issued by Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
संबंध दस्तावेजों का प्रमाण (POR Documents)
नामांकन या अद्यतन के लिए यूआईडीएआई मानक प्रमाणपत्र प्रारूप पर सांसद या विधायक या एमएलसी या नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किए गए फोटो वाले पहचान पत्र (Certificate of Identity having photo issued by MP or MLA or MLC or Municipal Councillor or Gazetted Officer on UIDAI standard certificate format for enrolment/update) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI के मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर ग्राम पंचायत प्रमुख या मुखिया या उसके समकक्ष प्राधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) द्वारा जारी किए गए फोटो के साथ पहचान का प्रमाण पत्र (Certificate of Identity having photo and relationship with HoF issued by Village Panchayat Head or Mukhiya or its equivalent authority (for rural areas) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
जन्म तिथि का प्रमाण (DOB Documents)
नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी जन्म तिथि का प्रमाण पत्र (Certificate of Date of Birth issued by Group A Gazetted Officer on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | एक प्रमाण पत्र (नामांकन / अद्यतन के लिए यूआईडीएआई मानक प्रमाणपत्र प्रारूप पर) या आईडी कार्ड जिसमें फोटो और जन्म तिथि (डीओबी) हो, विधिवत हस्ताक्षरित और सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया (A certificate (on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) or ID Card having photo and Date of Birth (DOB) duly signed and issued by a Government authority) |
नामांकन, अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर संस्थान प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा जारी नाम, डीओबी और फोटो युक्त पहचान पत्र (Certificate of Identity containing Name, DOB and Photo issued by Recognized Educational Institution signed by Head of Institute on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) | नामांकन / अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाण पत्र प्रारूप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा जारी नाम, डीओबी और फोटो युक्त पहचान का प्रमाण पत्र (Certificate of identity containing Name, DOB and Photograph issued by Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) on UIDAI standard certificate format for enrolment/ update) |
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट प्रमाणित करने के बाद आपको यह फॉर्म तीन महीनों के अंदर इस्तेमाल करना होगा। अगर आप यह फॉर्म तीन महीनों के बाद इस्तेमाल करना चाहोगे तो यह फॉर्म मान्य माना नहीं जायेगा।
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट डाउनलोड कैसे करें?
आप सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म, आधार यानि की uidai के official वेबसाइट से या फिर एम -आधार की एप्प से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही साथ आप यह फॉर्म नज़दीकी आधार केंद्र से निशुल्क प्राप्तः कर सकते हैं।
तरीका #1: uidai.gov.in website
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट आधार की official वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए uidai के official website पे जाईये uidai.gov.in, और होमपेज में से माय आधार मेनू में से लिस्ट ऑफ़ सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स पे क्लिक कीजिये। लिस्ट ऑफ़ सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स पे क्लिक करते ही पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट डाउनलोड होना शुरू होगा। यह डॉक्यूमेंट आप किसी भी पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर से खोल सकते है। यह डॉक्यूमेंट में सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म तीसरे पेज पे होगा। तो आप इस पेज का प्रिंटआउट लेके यह फॉर्म इस्तेमाल कर सकते है।
तरीका #2: mAadhaar app
अगर आप सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म एम -आधार के मदत से डाउनलोड करना चाहते हो तो आपके फोन में एम-आधार अप्प इनस्टॉल कीजिये, अप्प इनस्टॉल करने के बाद अप्प को लांच कीजिये। एप लांच होने के बाद आपके मोबाइल नंबर से रजिस्टर कीजिये। एप में लॉगिन होने के बाद, मोर ऑप्शन पे टेप कीजिये, अगले पेज पे आप इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट पे टेप कीजिये। इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट के पे में से लिस्ट ऑफ़ सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स पे टेप कीजिये, और डॉक्यूमेंट डाउनलोड कीजिये। डॉक्यूमेंट डाउनलोड होने के बाद किसी भी पीडीऍफ़ रीडर एप्प के मदत से डॉक्यूमेंट ओपन कीजिये। सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म तीसरे पेज पे मौजूद होगा, आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेके उपयोग कर सकते हैं।
तरीका #3: direct download
अगर आप सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म ऊपर दिए गए तरीकों से प्राप्तः करने में असफल हैं, तो आप यह फॉर्म नीचे से डाउनलोड कर सकते है।
अगर आपने सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फार्म डाउनलोड किया है, तो आपको फॉर्म A4 paper size पे प्रिंट करना होगा। क्योंकि फॉर्म कलर फॉर्मेट में है, इसका यह मतलब नहीं होता की आपको फॉर्म कलर में ही प्रिंट करना है, आप यह फॉर्म ब्लैक एंड वाइट में भी प्रिंट कर सकते है। और यह दोनो प्रिंटआउट फॉर्मेट मान्य है।
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म का प्रिंट आउट लेने के बाद आपको यह फॉर्म भरना होगा , तो यह फॉर्म किस तरह से भरा जाता है यह हमने निचे विस्तार से समझाया है।
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म कैसे भरें?
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म भरने के लिए आपको नीले इंक के पेन का उपयोग करना होगा। और सभी डिटेल्स जो भी आप भर रहे है वह आपको बड़े अक्षर में भरना होगा।
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म आपको अंग्रेज़ी भाषा में ही भरना होगा क्यों की यह फॉर्म सिर्फ इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है और आपके आधार के मुख्य डिटेल्स भी अंग्रेज़ी में ही मुद्रित होती है।
तो चलिए फॉर्म भरना शुरू करते है।
तो सबसे पहले आपको फॉर्म पे तारिक लिखनी होगी, तारिक उस समय की जभी आप यह फॉर्म भर रहे है या फिर उस समय की जभी आप यह फॉर्म प्रमाणकर्ता से प्रमाणित करने के लिए जाएंगे। याद रखिये जो तारिक आपने फॉर्म पे लिखी है , उस तारिक से तीन महीने तक यह फॉर्म वैध रहेगा।
आगे आपको आपकी निवासी की स्थिति पे सही निशान लगन होगा, अगर आप भारत के निवासी है तो आपको रेजिडेंट पे टिक मार्क करना होगा, अगर आप अनिवासी भारतीय है तो आपको नॉन-रेजिडेंट इंडियन (NRI) पे टिक मार्क होगा।
आगे, अगर आप नया आधार बनवाना चाहते है तो नई एनरोलमेंट पे टिक कीजिये या फिर अगर आप आपके आधार भी सुधार या फिर अद्यतन करना चाहते है तो अपडेट रिक्वेस्ट पे टिक कीजिये।
आधार नंबर के जगह पे आपको आपका १२ अंकों वाला आधार नंबर लिखना होगा , यह सिर्फ आधार अपडेट करने वालों के लिए है , अगर आप नया आधार बनवा रहे है तो आपको यहाँ पे कुछ भी लिखने की ज़रूरत नहीं है।
फुल नेम की जगह पे आपको आपका पूरा वैध नाम लिखना होगा, या फिर जो नाम आप आपके आधार में अपडेट करना चाहते है।
सी / ओ की जगह पे आप आपके पिता/ माता/ पति का नाम लिख सकते है। सी / ओ लिखना अनिवार्य नहीं है, पर फिर भी आप अगर लिखना चाहे तो यह आप लिख सकते है।
House No./ Bldg./ Apt की जगह पे आपको आपके घर का नंबर, फ्लैट का नंबर, अपार्टमेंट का नाम आदि लिखना होगा। यदि आप गांव मैं रहते है और आपके घर का नंबर आपको अभी तक नियुक्त नहीं किया है तो आप यह छोड़ सकते है।
Street/ Road/ Lane की जगह पे आपको आपके पत्ते का सड़क और गली का नाम लिखना होगा।
landmark की जगह पे आप आपके पत्ते का सीमा चिन्ह लिखिए जैसे की अगर आपका घर मंदिर के पास है तो नियर बी टेम्पल, अगर मार्किट के पास है तो नियर मार्किट, आदि लिख सकते है।
Area/ Locality/ Sector में आपको आपके पत्ते का क्षेत्र / इलाका लिखना होगा।
Village/ Town/ City में आप आपके पत्ते का गाँव / कस्बा / शहर लिखिए।
Post office की जगह पे आपके पत्ते का डाक घर लिखिए।
District की जगह पे आपका जिला लिखिए।
State की जगह पे आपका राज्य लिखिए।
Pin Code की जगह पे आपके पत्ते का पिन कोड लिखिए।
Date of birth के जगह पे आपके जन्म की सही तारीख लिखिए।
आगे जो आयत स्थान है जिसमें signature of resident/ thumb/ finger impression लिखा है वहां पे आवेदक को हस्ताक्षर करना होगा ,अगर आवेदक को हस्ताक्षर करना नहीं आता है तो अंगूठे को स्याही में डुबोके अंगूठे की छाप उस उस जगह पे करना होगा।
और आगे जो आयत स्थान है जिसमें Resident’s Recent Colour Photograph लिखा है वहां पे आवेदक का हालि का रंगीन फ़ोटोग्राफ़ 3.5 cm x 4.5 cm आकार का चिपकाना होगा। आपका फोटो ठीक बॉक्स के अंदर ही चिपकाना चाहिए।
तो अभी हमारे हिस्से का फॉर्म भरने का प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।
नीचे के फॉर्म का भाग जिसपे certifier’s details (प्रमाणपत्र विवरण) लिखा है वह भाग प्रमाणकर्ता द्वारा भरा जायेगा।
तो यह फॉर्म पूर्ण रूप से वैध बनाने के लिए आपको प्रमाणकर्ता से हस्ताक्षर एवं मुहर करके लेना होगा।
प्रमाणकर्ता विवरण, हस्ताक्षर एवं मुहर करने के अलावा, आपने जो आपका फोटो लगाया है उसपे प्रमाणकर्ता के हस्ताक्षर और मुहर पार करेगी।
तो अभी हम जानते है की यह फॉर्म किन किन अधिकारिओं के पास से हम प्रमाणित कर सकते है।
राजपत्रित अधिकारी – ग्रुप ए (Gazetted Officer – Group A) |
ग्राम पंचायत – मुखिया या मुखिया (Village Panchayat – Head or Mukhiya) |
राजपत्रित अधिकारी – समूह – बी (Gazetted Officer – Group – B) |
सांसद / विधायक / एमएलसी / मुनीपाल पार्षद (MP/ MLA/ MLC/ Muncipal Councilor) तहसीलदार (Tehsildar) |
मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान के प्रमुख (Head of Recognized Educational Institution) |
सुपरिंटेंडेंट / वार्डन / मैट्रॉन / मान्यता प्राप्त आश्रय घरों / अनाथालयों के संस्थान के प्रमुख (Superintendent/ Warden/ Matron/ Head of Institution of recognized shelter homes/ orpanages) |
तो इन सब ऊपर दिए गए अधिकारीयों से आप आपने सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म प्रमाणित करके ले सकते है।
सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म प्रमाणित करने के बाद आप यह फॉर्म लेके नज़दीकी आधार केंद्र या बैंक में जाके आधार का नामांकन या फिर अपडेट करा सकते है। एनरोलमेंट या फिर अपडेट के लिए आपको और कोई भी फॉर्म भरने की ज़रूरत नहीं है, क्यों की यह सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट प्रारूप फॉर्म की तरह ही माना जायेगा।
साथ ही साथ अगर आप आपके आधार में सिर्फ पता अपडेट करना चाहते है तो आप वह ऑनलाइन भी कर सकते है। आपको जभी एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए बोला जायेगा तभी आपको यह सर्टिफाइड फॉर्म अपलोड करना होगा।
नहीं अगर आप चाहो तो सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट अपडेट फॉर्म ब्लैक एंड वाइट में भी प्रिंट कर सकते है। दोनों प्रिंट आउट मान्य है।
जी हान सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट/अपडेट फॉर्म आप मुखिया द्वारा प्रमाणित करवा के ले सकते है|
certificate for aadhaar enrolment/update form अंग्रेज़ी भाषा में ही उपलब्ध है|